11:13:38 PM , Sunday , 19 - November - 2017
Home / Lifestyle / Beauty / त्वचा के रंग को लेकर बुरा महसूस करते हैं
befunky-collage4-1

त्वचा के रंग को लेकर बुरा महसूस करते हैं

आज कल एक फ्रेंच लड़की इन्टरनेट पर छा गई है। मॉडल है और अपने आप को ‘मेलेनिन गॉडेस’ कहती है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें क्या ख़ास है? बहुत सी फ्रेंच मॉडल्स हैं इंडस्ट्री में और सब अपनी ख़ूबसूरती के लिए मशहूर हैं। ये मॉडल भी अपनी ख़ूबसूरती के लिए मशहूर हो रही है। इन्स्टाग्राम पर इसके 144 हज़ार से ज़्यादा फॉलोअर्स हैं। ये अफ़्रीकी मूल की हैं और इनका रंग आज कल चर्चा का विषय बना हुआ है।
इनका नाम है Khoudia Diop और इनका जन्म फ्रांस में हुआ है और ये वहीं पली-बढ़ी हैं। दुनिया के हर देश में रंग-रूप को लेकर अपने कुछ मापदंड हैं जिनपर खरा उतरना हर व्यक्ति के लिए ज़रूरी होता है और ख़ासकर लड़कियों के लिए तो बहुत ज़रूरी हो जाता है। लेकिन Khoudia दुनिया की इस रीत को नहीं मानतीं और वो अपने रंग को अपनी सबसे बड़ी ताकत मानती हैं। अपने रंग के कारण Khoudia को कईयों के ताने सुनने पड़े और उनको लोगों ने अलग-अलग नाम भी दिए जैसे ‘darky’, ‘mother of the night’ और ‘mother of stars’ और ये नाम उन्हें इसलिए दिया गया है क्योंकि वो सच में शाइन करती हैं।
befunky-collage2-2
हमारे यहां की लड़कियों को Khoudia से बहुत कुछ सीखने की ज़रुरत है। समाज और लोग चाहे जो कुछ कहें ख़ुद पर गहरा विश्वास होना चाहिए। और इस आत्मविश्वास से आप लोगों की कड़ी से कड़ी और कड़वी प्रतिक्रियाओं का डटकर सामना कर सकते हैं। हमारे यहां रंग को लेकर कुछ जुमले बेहद मशहूर हैं जैसे ‘रंग साफ़ होना या रंग दबा होना’ और इसी के इर्द गिर्द हम लोगों की ज़िन्दगी घूमती रहती है। यकीन कीजिए लोगों के साथ ये भेदभाव बचपन से ही शुरू हो जाता है जब स्कूल के साथी कच्ची उम्र से ही हमें काली/काला आदि बोलना शुरू कर देते हैं।
Khoudia Diop हम सबके लिए एक प्रेरणा स्रोत हैं। फैशन के क्षेत्र में एक जाना माना चहरा हैं Khoudia Diop और इससे ये बात तो साफ़ हो जाती है कि नए फैशन स्टेटमेंट को लाने और फॉलो करने के लिए चार लोगों की प्रशंसा के मोहताज होने की आवश्यकता नहीं है। अपनी मेहनत, लगन और कामयाबी से आप बहुत से दोगले लोगों के मुंह पर ताला लगा सकते हैं।

About admin

Check Also

train_1505806109

No services tax till railway e ticketing till march 2018

Share this on WhatsAppयात्रियों को ट्रेनों के ई-टिकट पर मार्च 2018 तक कोई सेवा शुल्क …