7:24:14 AM , Tuesday , 17 - October - 2017
Home / Tips and Tricks / एंड्रायड 7.0 नगेट के 7 टिप्‍स और ट्रिक्‍स
s-img-2016-12-03-1480748592-android1

एंड्रायड 7.0 नगेट के 7 टिप्‍स और ट्रिक्‍स

एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो के बाद अब लेटेस्‍ट वर्जन 7.0 नगेट जल्‍द ही स्‍मार्टडिवाइस में आने वाला है। इस लेटेस्‍ट ओएस वर्जन को लेकर कई यूजर्स खास उत्‍साहित हैं और इसे जल्‍दी से जल्‍दी इस्‍तेमाल कर लेना चाहते हैं।

हालांकि, इसके जारी किए गए पिछले बीटा वर्जन में कोई खासा परिवर्तन नहीं किसा गया है, इस नए ओएस वर्जन में कई सारी ट्रिक्‍स आई हैं जिनसे आपकी लाइफ आसान हो सकती है या आप यूँ कह सकते हैं कि इससे आपको स्‍मार्टडिवाइस को हैंडल करना आसान हो जाएगा और आप एक ही समय पर कई सारे कामों को एक साथ कर पाएंगे।

कस्‍टमाइज़ कर सकने वाली क्विक सेटिंग
नगेट अपडेट में, यूजर्स आसानी से क्विक सेटिंग में सेटिंग टाइल्‍स की उपलब्‍धता को कस्‍टमाइज़ कर सकते हैं। क्विक सेटिंग को कस्‍टमाइज करने के लिए, यूजर्स को अपनी उंगली को टॉप पर रखना होगा और नोटिफिकेशन पैन को देखने के लिए स्‍लाइड डाउन करें और फिर से सेटिंग टॉग्‍ल्‍लस को देखने के लिए फिर से स्‍लाइड डाउन करे, अब क्विक सेटिंग टाइल्‍स को देखने के लिए एडिट बटन को क्लिक करे, कॉन्‍फीगर करें, ड्रैग और ड्रॉप करें, अगर आप इसकी उपलब्‍धता को सेेट करना चाहते हैं।

फास्‍टर मल्‍टीटास्किंग

एंड्रायड नगेट पर तेजी से मल्‍टीटास्किंग हुआ जा सकता है। लेकिन आप इसे कैसे कर सकते हैं… ये आसान है। आपको रिसेंट बटन (स्‍क्‍वायर) पर डबल टैप करना होगा जो कि नेविगेशन बार पर दिया जाता है और एंड्रायड, हाल ही में इस्‍तेमाल की गई अन्‍य एप पर स्‍वीच कर जाएगा।

मल्‍टीपल विंडो/ स्‍पील्‍ट स्‍क्रीन का इस्‍तेमाल
एंड्रायड 7.0 नगेट में यूजर्स को सुविधा मिलेगी कि वो एक ही समय पर दो एप रनिंग को एक-एक ओर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।ये हॉरीजेन्‍टल या वर्टिकल किया जा सकता है यानि यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से फोन को आड़ा या बेड़ा कर सकता है।

स्‍क्रीन को स्‍पील्‍ट करने के लिए, ओवरव्‍यू बटन पर क्लिक करना होगा ताकि मल्‍टीटास्किंग स्‍क्रीन को देखा जा सकें, इसके बाद एक विंडो टाइटल बार को साइड में फिक्‍स करने के लिए ड्रेग कर दें या डिस्‍प्‍ले के टॉप पर फिक्‍स पर ले जाने के लिए ड्रेग करें। आप, इसके साथ ही अन्‍य विंडो का भी चयन कर सकते हैं।

इसके बाद, जरूरत के अनुसार, विंडो को रिसाइज़ करने के लिए सेन्‍ट्रल ब्‍लैक बार को समायोजित कर लें।

नोटिफिकेशन से ही क्विक रिप्‍लाई
नगेट में यह बहुत ही खास सुविधा है। मान लीजिए आप व्‍हाट्सएप पर किसी से बहुत जरूरी बात कर रहे हैं और आपको किसी ने हैंगआउट पर पिंग किया तो आपको व्‍हाट्सएप बंद करके हैंगआउट को ओपन करने के बाद रिप्‍लाई देने की जरूरत नहीं रह गई है। जब आप बात कर रहे होंगे तो आपके फोन में ऊपर एक नोटिफिकेशन आएगा, आप उसी से तुंरत रिप्‍लाई दे सकते हैं और आपको अपने करंट एप से क्विट करने की जरूरत भी नहीं रह जाएगी।अगर यूजर्स आने वाले नोटिफिकेशन बार को बढ़ाना चाहें तो इसकी सुविधा भी नगेट में दी गई है।

सिस्‍टम यूआई ट्यूनर
नगेट में यूजर्स, सिस्‍टम यूआई ट्यूनर के साथ अधिक कस्‍टमाइजेशन को भी कर सकते हैं। यह अपडेट, कई व्‍यापक सेटिंग्‍स के साथ आया है जिसे आपको फाइन ट्यून डिजाइन और कई सारे एक्‍सपेरीमेंटल फीचर्स भी दिए गए हैं। इस शक्तिशाली और जोखिम भरी वृद्धि को सक्षम करने के लिए, स्‍क्रीन से नीचे की ओर स्‍वाइप करें, इससे क्विक सेटिंग ओपन हो जाएगा, फिर आप सिर्फ टैप्‍ करें और सेटिंग आईकॉन को होल्‍ड रखें, जब तक यह शुरू नहीं हो जाता है। आपको एक कन्‍फर्मेशन मिल जाएगा कि आपका फीचर एक्टिव हो गया है।

डू-नॉट-डिस्‍टर्ब फीचर
इस वर्जन में यूजर्स, अपनी जरूरतों के आधार पर वॉल्‍यूम सेटिंग कर सकते हैं और ऑटोमेटिक रूल्‍स को सेट कर सकते हैं। नए वर्जन में यूजर, प्रीसेट टाइम्‍स को सेट कर सकेंगे जब उनका फोन डू-नॉट डिस्‍टर्ब मोड पर होगा। ये मोड आप वीकेंड पर लगा सकते हैं। इसके लिए आपको Settings>Sound>Do Not Disturb for more robust controls को फाॅलो करना होगा।प्रीसेट ऑप्‍शन में से किसी एक पर टैप करें, या नए को बनाएं। साथ ही आप जिस दिन स्‍मार्टफोन से दूर रहना और डिस्‍टर्ब होना नहीं चाहते हैं वो भी सेट कर सकते हैं।

फॉन्‍ट और स्‍क्रीन साइज को एडजस्‍ट करना
नगेट यूजर्स, टेक्‍स्‍ट के साइज को एडजस्‍ट कर सकते हैं। इसके अलावा, स्‍क्रीन के साइज को भी एडजस्‍ट किया जा सकता है। इसके लिए आपको, Settings app>select Display>tap Font size पर क्लिक करना होगा और अपने हिसाब से सेट कर लेना होगा।वहीं अगर आप डिस्‍प्‍ले को सेट करना चाहते हैं तो Settings app>click Display>tap Display size को फॉलो करना होगा और इस प्रकार आप इसे भी सेट कर सकते हैं।

पर इतना ध्‍यान रहें कि आप सेटिंग ऐसी करें जिससे आपकी आंखों पर ज्‍यादा जोर न पड़ें।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

About admin

Check Also

train_1505806109

No services tax till railway e ticketing till march 2018

Share this on WhatsAppयात्रियों को ट्रेनों के ई-टिकट पर मार्च 2018 तक कोई सेवा शुल्क …