गूगल ने किया याद विंडीज में पहली सीरीज जिताने वाले दिलीप सरदेसाई को गूगल ने किया याद

0
117

गूगल ने अपने बुधवार के डूडल को भारतीय क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज दिलीप सरदेसाई को उनके जन्मदिन पर समर्पित किया है. 8 अगस्त को दिलीप सरदेसाई का 78वां जन्मदिन है. दिलीप भारतीय क्रिकेट में रिनायसेंस मैन यानि नवजागरण पुरूष के रूप में जाने जाते थे. स्पिन के खिलाफ अपने जमाने में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाने वाले सरदेसाई के नाम भारत की कई चमकीली पारियां हैं.

सरदेसाई 1940 को जन्में इंग्लैंड के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय करियर 1961 में शुरू किया और 1972 में इंग्लैंड के ही खिलाफ दिल्ली में अपना आखिरी टेस्ट खेला. 30 टेस्ट में सरदेसाई ने 2001 रन बनाए 39.23 के औसत से जिसमें 5 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं. देखने में यह करियर को आकर्षक न लगे. लेकिन जिन लोगों ने भी दिलीप को बल्लेबाजी करते देखा है, वे आज भी उनका लोहा मानते हैं.

दिलीप को सबसे ज्यादा याद उनके 1971 के वेस्टइंडीज दौरे के लिए किया जाता है जब उनका करियर लगभग समाप्त माना जा रहा था और उन्हें इस दौरे में शामिल किया गया था. इस दौरे में जब रनों के सूखे के दौर से भारतीय टीम गुजर रही थी. दिलीप ने 642 रन बनाए तीन शतकों के साथ जिसमें 212 रनों का सर्वोच्च स्कोर भी शामिल था. सरदेसाई के इस प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज में पहली बार सीरीज जीतने में कामयाब हो सका था भारत.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here