in

Manipur Elections: मणिपुर में चुनाव के दौरान हिंसा, एक व्यक्ति की मौत, सुबह 11 बजे तक 28 फीसदी वोटिंग

मणिपुर में आज दूसरे चरण की 22 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस दौरान करोंग विधानसभा सीट पर वोटिंग के दौरान हिंसा हो गई. इस हिंसा में सुरक्षा बलों की तरफ से की गई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. वहीं, इंफाल पश्चिम जिले के लाम्फेल इलाके में कुछ अज्ञात बदमाशों ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से निष्कासित नेता सी बिजॉय के आवास पर देसी बम फेंका. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ.

पुलिस ने बताया कि यह घटना राज्य में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान शुरू होने से कुछ घंटे पहले शुक्रवार रात की है. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि दुपहिया वाहन पर आए दो नकाबपोश बदमाशों द्वारा किए गए विस्फोट में कोई घायल नहीं हुआ है.

छह साल के लिये निष्कासित किये गये थे बिजॉय

आपको बता दें कि बीजेपी ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए पिछले महीने बिजॉय को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था. बिजॉय ने संवाददाताओं से कहा कि यह हमला संभवत: मेरे लिए चेतावनी है… मुझे राजनीतिक तौर पर चुप करने के लिए. हालांकि पुलिस का कहना है कि वह इस मामले की विस्तृत जांच कर रही है.

इस बार त्रिकोणीय है मामला

इस बीच आपको बता दें कि मणिपुर में विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण के लिए 10 जिलों की 22 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. इस वोटिंग में 92 उम्मीदवारों के लिये मतदान हो रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक सुबह 11 बजे तक 28.20 फीसदी मतदान हुआ है जोकि 2017 की तुलना में 16.80 फीसदी कम है. राज्य के बाहरी सर्किट पर स्थित जिले लंबे समय से नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और कांग्रेस के गढ़ रहे हैं ऐसे में इस बार देखना दिलचस्प होगा कि इन जगहों पर सत्तारुढ़ पार्टी बीजेपी को ये दल कितनी चुनौती दे पाते हैं. 

कुल 12 लाख है मतदाता

मणिपुर में कुल 12 लाख 9 हजार 439 मतदाता हैं, जिनमें 6 लाख 28 हजार 657 महिलाएं और 175 ट्रांसजेंडर शामिल हैं. मणिपुर में पहले चरण का विधानसभा चुनाव 28 फरवरी को हुआ था. इसमें 38 सीटों पर वोटिंग हुई थी.

Ukraine में जंग का आज 10वां दिन, जानिए अब यहां क्या हालात हैं, Russian Army ने किन-किन शहरों पर किया कब्जा

प्राइवेट जेट को ट्रैक कर पहले Elon Musk की नाक में किया था दम, अब वही अमेरिकी युवक पड़ा पुतिन के पीछे

What do you think?

Written by

Leave a Reply

Your email address will not be published.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की पुतिन को दो टूक, ‘यूक्रेन पर रूस का हमला यूरोप और वैश्विक शांति पर हमला’

रूस-यूक्रेन युद्ध अब आम लोगों की करेगा जेब ढीली, गेहूं के दाम में जबरदस्त उछाल से महंगा होगा आटा